फीमेल इजेकुलेशन का सच-What is female ejaculation in Hindi

0
83
female ejucalation in hindi
female ejucalation in hindi

female ejucalation in hindi -महिला स्खलन तब होता है जब एक महिला का मूत्रमार्ग सेक्स के दौरान द्रव को बाहर निकालता है। यह अक्सर तब होता है जब एक महिला यौन उत्तेजित हो जाती है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर एक संभोग के दौरान ये हो ही ।

वैज्ञानिक महिला स्खलन को पूरी तरह से नहीं समझ सके हैं, और यह कैसे काम करता है और इसके उद्देश्य पर सीमित शोध है। महिला स्खलन पूरी तरह से सामान्य है, हालांकि शोधकर्ता इस बात पर विभाजित हैं कि कितने लोग इसका अनुभव करते हैं। क्यों की ये सभी महिलाओं में नहीं होता है। शायद यही वो वजह है जिसके कारण ,इस पर जायदा रिसर्च भी नहीं हुए है।

इस लेख में, हम महिला स्खलन क्या है , ये क्यों होता है , और कितनी बार होता है। पर अभी कितनी और क्या जानकारी उपलभद है। …

Read It also-स्तन कैंसर के लक्षण, इलाज, और बचाव

महिला स्खलन क्या हैWhat is female ejaculation?

female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?
female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?

महिला स्खलन से तात्पर्य है कि संभोग या यौन उत्तेजना के दौरान महिला के मूत्रमार्ग से द्रव का निष्कासन। मूत्रमार्ग वह वाहिनी है जो मूत्राशय से मूत्र को शरीर के बाहर ले जाती है।

महिला स्खलन के दो अलग-अलग प्रकार हैं:

1.तरल पदार्थ की तेज धार निकलना ।

यह द्रव आमतौर पर रंगहीन और गंधहीन होता है, और यह बड़ी मात्रा में होता है।


द्रव का स्खलन।

यह प्रकार अधिक बारीकी से पुरुष वीर्य जैसा दिखता है। यह आमतौर पर मोटा होता है और दूधिया दिखाई देता है।

विश्लेषण से पता चला है कि द्रव में बहुत प्रोस्टेटिक एसिड फॉस्फेटस (पीएसए) पाया जाता है। पीएसए पुरुष वीर्य में मौजूद एक एंजाइम है जो शुक्राणु की गतिशीलता में मदद करता है।

इसके अलावा, महिला स्खलन में आमतौर पर फ्रुक्टोज होता है, जो चीनी का एक रूप है। फ्रुक्टोज भी आमतौर पर पुरुष वीर्य में मौजूद होता है जहां यह शुक्राणु के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि तरल पदार्थ में मौजूद पीएसए और फ्रुक्टोज स्कीन की ग्रंथियों से आते हैं। इन ग्रंथियों के अन्य नामों में पैराओर्थ्रल ग्रंथियां, गार्टर की वाहिनी और महिला प्रोस्टेट शामिल हैं।

जी-स्पॉट के पास योनि की दीवार के अंदर, सामने की ओर स्केन ग्रंथियां होती हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि उत्तेजना से इन ग्रंथियों में पीएसए और फ्रुक्टोज का उत्पादन होता है, जो मूत्रमार्ग में चले जाते हैं। और यही बहुत जायदा उत्तेजना होने पे बहार आता है।

क्या यह असली है?(female ejucalation in hindi)

female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?
female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?

कई सालों से, वैज्ञानिकों ने सोचा था कि जिन महिलाओं को सेक्स के दौरान स्खलन होता है, उन्हें निरंतर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अनुसंधान ने इस विचार को खारिज कर दिया है और महिला स्खलन के अस्तित्व की पुष्टि की है।

2014 के एक अध्ययन में पाया गया है कि द्रव उत्तेजना के दौरान मूत्राशय में जमा हो जाता है और स्खलन के दौरान मूत्रमार्ग से निकल जाता है। सेक्स के दौरान महिला स्खलन का अनुभव करने वाली सात महिलाओं ने परीक्षण में भाग लिया।

सबसे पहले, शोधकर्ताओं ने अल्ट्रासाउंड टेस्ट का उपयोग कर के पुष्टि की कि प्रतिभागियों के मूत्राशय खाली थे। महिलाओं ने तब तक खुद को उत्तेजित किया जब तक कि उनका स्खलन नहीं हो गया जबकि शोधकर्ताओं ने अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हुए उनकी निगरानी करना जारी रखा।

अध्ययन में पाया गया कि सभी महिलाओं ने एक खाली मूत्राशय के साथ शुरुआत की, जो उत्तेजना के दौरान भरना शुरू कर दिया। स्खलन के बाद के स्कैन से पता चला कि प्रतिभागियों के मूत्राशय फिर से खाली थे।

क्या यह सामान्य है (female ejucalation in hindi)

female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?
female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?

महिला स्खलन पूरी तरह से सामान्य है, फिर भी लोग इसकी चर्चा अक्सर नहीं करते हैं। इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर सेक्सुअल मेडिसिन के अनुसार, अलग-अलग अनुमान बताते हैं कि 10 से 50 प्रतिशत महिलाएं सेक्स के दौरान स्खलन करती हैं।

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सभी महिलाएं स्खलन का अनुभव करती हैं, लेकिन कई लोग ध्यान नहीं देते हैं। यह संभव है कि उन्हें इसके बारे में पता न हो क्योंकि द्रव शरीर को छोड़ने के बजाय मूत्राशय में पीछे की ओर बह सकता है।

233 महिलाओं को शामिल करने वाले एक पुराने अध्ययन में, 14 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बताया कि उन्होंने सभी या अधिकांश संभोगों के साथ स्खलन किया, जबकि 54 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने कम से कम एक बार इसका अनुभव किया था।

जब शोधकर्ताओं ने संभोग से पहले और बाद में मूत्र के नमूनों की तुलना की, तो उन्हें बाद में अधिक पीएसए मिला। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि सभी महिलाएं स्खलन पैदा करती हैं लेकिन इसे हमेशा निष्कासित नहीं करती हैं। इसके बजाय, स्खलन कभी-कभी मूत्राशय में लौटता है, जो बाद में पेशाब के दौरान इसे पारित करता है।{female ejucalation in hindi}

ज्ञात है कि महिला स्खलन का अनुभव, स्खलन, ट्रिगर और स्खलन की मात्रा सहित, हर महिला में अलग-अलग होता है।

क्या महिला स्खलन का कोई स्वास्थ्य लाभ हैं?(female ejucalation in hindi)

female
female ejucalation in Hindi-What is female ejaculation?

महिला स्खलन स्वास्थ्य लाभ

सेक्स के दौरान स्खलन होने से तनाव से राहत मिलती है।

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि महिला स्खलन के कोई स्वास्थ्य लाभ हैं। हालांकि, शोध ने कई लाभों की पेशकश की है लेकिन उनके पीछे कोई मजबूत दलील नहीं है ।

संभोग के दौरान, शरीर दर्द से राहत देने वाले हार्मोन जारी करता है जो पीठ और पैर के दर्द, सिरदर्द और मासिक धर्म में ऐंठन के दर्द में मदद कर सकते हैं।

चरमोत्कर्ष के तुरंत बाद, शरीर हार्मोन को रिलीज करता है जो आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है। इन हार्मोनों में प्रोलैक्टिन और ऑक्सीटोसिन शामिल हैं।

अन्य स्वास्थ्य लाभ में शामिल हैं:

 तनाव से राहत
 प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना
 हृदय रोग से बचाव
 रक्तचाप कम होना

मासिक धर्म चक्र से कनेक्शन(female Ejucalation in Hindi)

यह स्पष्ट नहीं है कि महिला स्खलन और मासिक धर्म चक्र के बीच एक लिंक है या नहीं।

कुछ महिलाओं का कहना है कि उन्हें ओवुलेशन के बाद और मासिक धर्म से पहले स्खलन होने की अधिक संभावना है, जबकि अन्य को संबंध नहीं दिखता है। इस बात की पुष्टि या खंडन करने के और लिए अधिक शोध आवश्यक है।

गर्भधारण का प्रमाण

pregnant female
female ejucalation in hindi

कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि महिला स्खलन गर्भावस्था में एक भूमिका होती है। वे ऐसा सोचते हैं क्योंकि द्रव में पीएसए और फ्रुक्टोज होते हैं, जो शुक्राणु को एक अंडे के लिए उनकी यात्रा में मदद करते हैं।

अन्य लोग इस सिद्धांत पर विवाद करते हैं। उनका तर्क है कि स्खलन में आमतौर पर मूत्र होता है, जो शुक्राणु को मार सकता है। वे यह भी कहते हैं कि तरल पदार्थ के लिए मूत्रमार्ग से योनि तक यात्रा करना आसान नहीं है, जहां गर्भावस्था में भूमिका निभाने के लिए इसे करने की आवश्यकता होगी।

सारांश

महिला स्खलन (female ejucalation in hindi)पूरी तरह से सामान्य है, और शोध से पता चलता है कि यह यह सभी लेडीज में नहीं पर बहुत सी में पाया जाता है। अभी तक स्खलन पर बहुत जायदा जानकारी उपलभद भी नहीं है। और यही वो कारण है जिस की वजह से महिलाएं कंफ्यूज रहती है। अभी तक के सभी शोध से यही साबित हुआ है की महिलाओं में स्खलन एक सामान्य प्रकिर्या है।

महिला स्खलन या यह कैसे काम करता है के जैविक उद्देश्य को वैज्ञानिक पूरी तरह से नहीं समझते हैं।

सेक्स के दौरान स्खलित होने वाली महिलाओं का अनुभव काफी भिन्न होता है।

Some Useful Articles

नंगा होकर सोने के टॉप 10 फायदे

10 Benefits of Female Masturbation: Best Way to Do

10 Things Every Teenage Girl Should Know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here