How to Get Pregnant Fast in Hindi?आसानी से गर्भधारण कैसे करे

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How to Get Pregnant Fast in Hindi?आसानी से गर्भधारण कैसे करे 12 टिप्स
How to Get Pregnant Fast in Hindi?आसानी से गर्भधारण कैसे करे 12 टिप्स

How to get pregnant in hindi-महिलाओं की प्रजनन क्षमता को अनुकूलित करने के लिए, उनके शरीर की बेहतर देखभाल करना एक अच्छा पहला कदम है। लेकिन महिलाएं बच्चे पैदा करने के अपने हालात को सुधारने के लिए और क्या कर सकती हैं?

एक महिला जो गर्भवती होना चाहती है, उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि वह अपने शरीर, विशेष रूप से अपने मासिक धर्म के बारे में जान ले। गर्भवती होने की कोशिश करने के लिए अधिक सटीक संभोग कर सके।इसके साथ ही हमारे बताये गए टिप्स को आजमाए। आपको जल्द ही पॉजिटिव न्यूज़ मिलेगी। how to get pregnant in hindi

धूम्रपान छोड़ने(quit smoking)

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How to Get Pregnant Fast in Hindi?आसानी से गर्भधारण कैसे करे 12 टिप्स

धूम्रपान पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम करने के लिए जाना जाता है। यदि आप गर्भधारण करने जा रही हैं तब भी यह आपके बच्चे के लिए खतरनाक है।

यदि आपने अभी तक आदत को छोड़ी नहीं है, तो इसे छोड़ने की कोशिस करे। अगर आप को खुद से छोड़ने में मुश्किल हो रही है ,जैसा की अक्सर हर नशे या लत में होता है ,आप किसी अच्छे एक्सपर्ट की हेल्प ले सकती है। माँ बनाने की चाह ही काफी होती है किसी भी लत को छोड़ने के लिए।(how to get pregnant in hindi) गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से मिसकैरेज की बढ़ती है संभावना

एक साथ व्यायाम करें(exercise together)

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फिट रहना आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यदि आप व्यायाम करने के लिए अभ्यस्त नहीं हैं, तो अपने दिन में और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव शुरू करें। उदाहरण के लिए, आप बस से एक स्टॉप पहले उतारने की कोशिश कर सकते है , या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां ले सकते है । आप एक साथ डांस क्लास में जाने या जॉगिंग का आनंद भी ले सकते हैं। 15 Interesting Facts about Kissing

स्वस्थ खाना( healthy food )

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भोजन और प्रजनन क्षमता एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। यदि आप दोनों स्वस्थ, संतुलित आहार लेते हैं, तो आप की गर्भधारण की संभावना भी बढ़ जाएगी । इसके लिए आप किसी अच्छे फ़ूड एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते है। बहुत से फ़ूड है जो प्रेंगनेंट होने में बहुत लाभदायक साबित होते है। एक्सपर्ट आपको पूरी डाइट प्लान बना के दे देगा ,दोनों उसका पालन करे। (how to get pregnant in hindi) Monsoon Diet: “healthy food to eat in rainy season”

आराम करें!(relax!)

गर्भधारण की कोशिश करना तनावपूर्ण हो सकता है। दुर्भाग्य से, बहुत अधिक तनाव पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए गर्भ धारण करना और अधिक कठिन बना सकता है, इसलिए जब आप गर्भधारण की कोशिस कर रही हैं तो इसे आसान लेने की कोशिश करें। एक दूसरे को सुखदायक मालिश दें, कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम की कोशिश करें, या बस एक मजेदार भोजन का आनंद लें। जो भी आपको शांत और तनावमुक्त महसूस करने में मदद करता है,वो करे । यदि आप चाहे तो योग भी कर सकते है। ये आपके मन ,तन और आत्मा सब को शांत रखेगा।

अल्कोहोल को छोड़े (quit Alcohol )

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शराब आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है यदि आप गर्भधारण करने के बाद बहुत अधिक पीते हैं, विशेषकर शुरुआती हफ्तों में जब आपको पता चलता है कि आप गर्भवती हैं। जायदा शराब पीने से पुरुषों में प्रजनन क्षमता भी कम हो सकती है। इसलिए सबसे अच्छा है यही होगा की आप और आपका साथी दोनों शराब से परहेज करे , या कम से कम मात्रा ले हैं।

उन्हें ठंडा रखो!(keep ’em cool!)

जब अंडकोष बहुत अधिक गर्म हो जाते हैं, तो वे जो शुक्राणु पैदा नहीं करते हैं । लंबे समय तक बैठे रहना, लेग्स पर लैपटॉप का उपयोग करना और गर्म वातावरण में काम करना , ये सभी शुक्राणु उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं। यह भी सुझाव दिया जाता है कि तंग अंडरवियर भी शुक्राणु निर्माण में बाधा बनती है, हालांकि इसके लिए बहुत साक्ष्य नहीं हैं। यदि आप एक पिता होने की उम्मीद कर रहे हैं, तो अपने लैपटॉप को मेज पर रख के काम करे और ढीले-ढाले बॉक्सर पहनकर रहे हैं।(how to get pregnant in hindi)

एक साथ ब्रेक लें(take a break together)

आपकी भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक ले ओर दोनों साथ टाइम स्पेंड करे।जिस से आपको तनाव से राहत मिलेगी , और साथ में कुछ आराम का आनंद लें। आजकल बहुत से टूर प्लानर्स भी है जो बेबी की चाह रखने वाले कपल्स को बहुत अच्छा पैक देते है। अगर आपके पास टाइम है और एक्स्ट्रा मनी तो आप में भी सोच सकते है।

रोमांस को पुनर्जीवित करें(revive the romance)

यदि आप छुट्टी नहीं ले सकते हैं, या समय नहीं निकाल सकते हैं, तो रोमांस को पुनर्जीवित करने के अन्य तरीकों को आजमाने की कोशिश करें। कुछ जोड़े महसूस करने लगते हैं कि वे केवल गर्भ धारण करने की कोशिश करने के लिए सेक्स कर रहे हैं। अगर आप भी यही सोच के सेक्स कर रहे है तो ,इस सोच को बदले और अपनी यादों को पुनः जीवित करे। सेक्स को दोनों एन्जॉय करे और निजी पलों के दौरान बच्चे या कुछ ओर के बारे में न सोचे। (how to get pregnant in hindi)

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नियमित सेक्स( Regular sex )

sex potion
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जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सेक्स करना सबसे महत्वपूर्ण है! यद्यपि यह जानने में मदद करता है कि आप ओवुलेशन कब कर रहे हैं, बस हर दो दिन से तीन दिन तक सेक्स करने से आपको गर्भधारण करने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।कोशिस करे की आप जायदा टाइम तक साथ बिताए ,जल्दबाजी ना करे। अच्छे सेक्स से गर्भधारण की संभावना भी बढ़ जाती है।

सही समय पर पहुंचना(Getting the timing right)

जल्दी से गर्भवती होने के लिए सब से जरुरी है की अपने चक्र में सही समय पर सेक्स कर रहे हैं।

यदि आपके पास नियमित चक्र है, तो आप अपनी अवधि से लगभग दो सप्ताह पहले ओव्यूलेट करेंगे। इसका मतलब है कि आपकी उम्मीद के मुताबिक ओव्यूलेशन से पहले आपकी उपजाऊ खिड़की(ertile window) सात दिनों की खुली रहेगी।

यदि आपके पास अनियमित चक्र हैं, तो यह भविष्यवाणी करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि आप कब ओव्यूलेट करेंगे और आपकी उपजाऊ खिड़की कब खुलेगी ।

ऐसी कई तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप अपने ओव्यूलेशन और फर्टाइल विंडो को अधिक सटीक रूप ट्रैक कर सकती हैं। how to get pregnant in hindi

योगा कि मदद से बूस्ट करे प्रजनन क्षमता

girl in yoga pose
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बांझपन तनाव और अनियमित जीवनशैली से प्रेरित सबसे आम परेशानियों में से एक है। उनके निरंतर प्रयासों और चिकित्सा सहायता के बावजूद, कई जोड़े अभी भी शिकायत करते हैं कि वे गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं। यदि यह आपकी समस्या की तरह लगता है, तो संभवत: यह समय आपको योग के अभ्यास को गले लगाने का है।

अपने मन, शरीर और आत्मा को ठीक करने के अलावा, योग यह सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा कि अच्छी खबर जल्द ही आपके दरवाजे पर दस्तक दे। यहाँ हम केवल योग के आसन बता रहे है ,आप इनका वीडियो यूट्यूब से भी देख सकते है। how to get pregnant in hindi

भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari Pranayama)

अपनी आँखें बंद करके सीधे बैठ जाएँ और अपनी तर्जनी को अपने कानों के कार्टिलेज पर रखें। जब आप साँस छोड़ते हैं तो गहरी और धीरे से उपास्थि को दबाएं। अपने अंदर और बाहर उपास्थि को दबाकर रखें और गुनगुनाते हुए सांस छोड़ें।

इस श्वास पैटर्न के 6-7 करें।

पसचिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

सीधे अपने पैरों को फैलाकर बैठें और आपके पैर की उंगलियां आपकी ओर झुकाये। श्वास लें और अपनी दोनों भुजाओं को अपने सिर के ऊपर रखें। साँस लें और कूल्हे पर आगे झुकें, अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए अपने पैरों के किनारों को अपनी भुजाओं से स्पर्श करें।।(how to get pregnant in hindi)

हर बार सांस छोड़ते हुए अपने पैरों की तरफ लगातार झुकें और आगे की ओर झुकें। एक से दो मिनट तक इस स्थिति में रहें और फिर गहरी सांस लें और अपनी बाहों को फैलाकर बैठी हुई स्थिति में वापस आ जाएं।

सुप्टा बधा कोंसाना(Supta Baddha Konasana)

अपनी पीठ पर लेट जाओ, और यदि आवश्यक हो तो अपनी गर्दन को एक तकिया पर आराम दें। अपने घुटनों को मोड़ें, और अपने पैरों के तलवों को जमीन पर रखें। धीरे-धीरे, अपने घुटनों को पक्षों पर खुला छोड़ दें, जैसे कि आपके तलवे एक-दूसरे को छूते हैं। अपने हाथों को अपने बगल में रखें, आपकी हथेलियाँ ऊपर की ओर होनी चाहिए ।

10 मिनट तक मुद्रा में रहें और श्वास लेना और छोड़ना जारी रखें। अपने हाथों की मदद से अपनी जांघों को एक साथ दबाएं। एक तरफ मुड़ें और धीरे से स्थिति से उठें।(how to get pregnant in hindi)

सर्वांगासन (Sarvangasana)

जमीन पर अपनी पीठ के बल लेटें, आपके पैर बाहर फैला हुआ हो। अब, 90 डिग्री के कोण बनाने के लिए अपने पैरों को ऊपर उठाएं। अपनी हथेलियों को फर्श में दबाएं और अपनी कमर को ऊपर उठाएं, अपने पैरों को आगे की ओर लाते हुए, उन्हें ज़मीन पे सीधा रखें।

अपनी हथेलियों के सहारे अपनी कमर को पकड़ें और अपने पैरों को ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री के कोण पर रखें। डेढ़ मिनट के लिए उस स्थिति में रहे । धीरे-धीरे अपने पैरों और पीठ को नीचे करें और अपने हाथों को जमीन पर रखें।(how to get pregnant in hindi)

कोबरा पोज़ (Bhujangasana)

फर्श पर अपनी हथेलियों और पैरों को ऊपर-नीचे करते हुए अपने पेट के बल लेटें। श्वास लें और धीरे-धीरे साँस छोड़ें, जैसे ही आप अपने शरीर को ऊपर उठाते हैं, अपने पैरों, हाथों और कूल्हों को नीचे की ओर धकेलते हुए अपनी पीठ को ऊपर उठाये ।

आधे मिनट के लिए इस स्थिति रहे और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। फिर, अपने शरीर को छोड़ दें और फर्श पर सपाट लेटें।(how to get pregnant in hindi)

Prepregnancy आहार

गर्भ धारण करने से पहले एक स्वस्थ आहार का पालन करने से आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ सकती है और स्पाइना बिफिडा जैसे जन्म दोषों का खतरा कम हो सकता है। अपने भोजन की योजना बनाने के लिए इस पोषण गाइड का उपयोग करें।

फोलिक एसिड / फोलेट

यह विटामिन (बी 9) सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो आप अपनी गर्भावस्था से पहले (और उस दौरान) ले सकते हैं। महिलाओं को गर्भवती होने से कम से कम एक महीने पहले 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) फोलिक एसिड लेना चाहिए। न केवल स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण है, बल्कि यह स्पाइना बिफिडा और एनेस्थली जैसे जन्म दोषों को रोकने में भी मदद कर सकता है।

  • पत्तेदार हरी सब्जियां। पालक, ब्रोकोली, स्विस चार्ड और केले सभी अच्छे विकल्प हैं। उन्हें जैतून के तेल में डालें और साइड डिश के रूप में खाएं या उन्हें सूप, सलाद, पुलाव और आमलेट में मिलाएं।
  • अंकुरित अनाज।
  • संतरे और स्ट्रॉबेरी। ये बहुत स्वादिष्ट हैं, अपने आहार में शामिल करना आसान है!
  • बीन्स और नट्स। एक बार में इनमें से बहुत सारे का सेवन न करने की कोशिश करें, क्योंकि वे पाचन संबंधी समस्याएं कर सकते हैं। (how to get pregnant in hindi)

कैल्शियम

कैल्शियम आपके प्रजनन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में सहयता करता है और आपको तेजी से गर्भ धारण करने में मदद भी कर सकता है। आपके सेवन का लगभग 99 प्रतिशत हिस्सा आपके दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखेगा – लेकिन अब स्टॉक करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको बच्चे के भविष्य के दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए एक स्थिर आपूर्ति की आवश्यकता होगी। यदि आपके गर्भवती होने पर आपका कैल्सियम स्टोर कम हैं, तो आपका शरीर आपकी हड्डियों से कैल्शियम लेगा और इसे विकासशील भ्रूण को देगा, जो भविष्य में ऑस्टियोपोरोसिस (भंगुर हड्डियों) के जोखिम को बढ़ा सकता है। प्रत्येक दिन लगभग 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त करने का प्रयास करें:

  • दूध: कैल्शियम का सबसे लोकप्रिय स्रोत। बोनस: इसमें विटामिन डी का एक स्पलैश भी शामिल है। यह सोया दूध, बादाम दूध और कैल्शियम फोर्टिफाइड जूस में भी पाया जाता है। स्नैक के रूप में एक ग्लास लें या इसे स्मूदी के लिए बेस के रूप में उपयोग करें।
  • दही: दूध की तरह, आप इसे सादा खा सकते हैं या इसे स्मूदी के लिए बेस के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • पनीर: भाग-एक कप पनीर में 138 मिलीग्राम कैल्सियम होता है।
  • केले और ब्रोकोली। इस तरह की सब्जियां कैल्शियम के अच्छे गैर-डेयरी स्रोत हैं।(how to get pregnant in hindi)

आयरन

पर्याप्त आयरन स्टोर वाली महिलाओं को निचले स्तर की महिलाओं की तुलना में गर्भवती होने में कम परेशानी होती है। इसके अलावा, यह खनिज – जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन के आवागमन में मदद करता है। महिलाओं को प्रति दिन लगभग 18 मिलीग्राम की जरूरत होती है।

  • लीन मीट: बीफ, चिकन और टर्की
  • पालक: लोहे का एक अच्छा स्रोत,

फैटी एसिड

यह एक वसा है जिसे आपको अपने प्रीपरगेंसी आहार में अधिक शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रमुख ओव्यूलेशन-उत्प्रेरण हार्मोन को विनियमित करने और प्रजनन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। अब संतृप्त वसा पर वापस कटौती करने का भी एक अच्छा समय है, जो मक्खन और लाल मांस में पाए जाते हैं, और ट्रांस वसा (चिप्स और कुकीज़ जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले) से बचने की कोशिश करनी हैं।

  • समुद्री भोजन(sea food ): सार्डिन और हेरिंग शामिल हैं, ये सभी ओमेगा 3s के अच्छे स्रोत हैं।
  • घास खिलाया गोमांस(Grass fed beef): घास खिलाया गायों के बीफ़ में । अनाज खिलाया गायों की तुलना में ओमेगा 3s के उच्च स्तर होते हैं।
  • नट और बीज(Nuts and seeds): अखरोट, अलसी और चिया के बीज में ओमेगा 3 एस होता है, जैसे प्लांट अलसी, सोयाबीन और कैनोला ऑयल। उन्हें अपनी स्मूथी में जोड़ें या अतिरिक्त क्रंच के लिए सलाद के शीर्ष पर छिड़कें।(how to get pregnant in hindi)

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